नया एलपीजी सिलेंडर बताएगा गैस का स्तर,कभी नहीं होगा धमाका

आग लगने पर कभी नहीं होगा धमाका

पारदर्शी के कारण गैस का स्तर होगा सामने

कितनी गैस बची है कितनी खर्च, सब पता चलेगा

28 शहरों में उपलब्ध होगा नया कम्पोजिट सिलेंडर

 

नई दिल्ली। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने नया स्मार्ट कुकिंग गैस सिलेंडर लॉन्च किया है। कम्पोजिट सिलेंडर नामक इस  स्मार्ट एलपीजी सिलेंडर की खास बात यह है कि ये आपको बताएगा कि कितनी गैस बची है और कितनी खर्च हो गई। कम्पोजिट सिलेंडर में तीन-परत का कंस्ट्रक्शन है। ये एक ब्लो-मोल्ड हाई-डेंसिटी पॉलीइथाइलीन (एचडीपीई) इनर लाइनर से बना हुआ है जो पॉलीमर-लिपटे फाइबरग्लास की मिली परत से ढका है। साथ ही एचडीपीई जैकेट में लिपटा हुआ है।

घरों में आमतौर पर इस्तेमाल होने वाले सिलेंडर की तुलना में ये 50 प्रतिशत हल्का बताया गया है। खाली कंपोजिट एलपीजी सिलेंडर का वजन 5 किलोग्राम है और  भरे सिलेंडर का वजन 15 किलोग्राम है। वहीं, आमतौर पर घरों में इस्तेमाल किए जाने वाले खाली सिलेंडर का वजन 14 से 15 किलोग्राम होता है जबकि, भरे सिलेंडर  का वजन 31 किलोग्राम होता है। इसके अलावा खास बात यह भी है कि यह कभी ब्लास्ट नहीं होगा। इसमें कभी धमाका नहीं होता। अगर आग लगने वाली स्थिती पैदा होती है तो सिलेंडर पिघल जाएगा पर उसमें किसी प्रकार का कोई धमाका नहीं होगा।  ये सिलेंडर ट्रांसपेरेंट नेचर के हैं जिससे ग्राहकों को एलपीजी के स्तर को देखना आसान साबित होगा। इससे ग्राहकों को पता लग जायेगा कि इसमें कितनी गैस बची है।

कंपोजिट एलपीजी सिलेंडर की कीमत प्रति किलोग्राम बाजार मूल्य के आधार पर तय होगी। ये सिलेंडर 10 और 5 किलो के रूप में मिलेगा। कंपोजिट एलपीजी सिलेंडर लेने वाले ग्राहकों को 10 किलोग्राम के लिए 3350 रुपये देनें होंगे। वहीं, 5 किलोग्राम के सिलेंडर के लिए 2150 रुपये देने होंगे।

कंपोजिट सिलेंडर इस वक्त अहमदाबाद, अजमेर, इलाहाबाद, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, कोयंबटूर, दार्जिलिंग, दिल्ली, फरीदाबाद, गुरुग्राम, हैदराबाद, जयपुर, जालंधर, जमशेदपुर, लुधियाना, मैसूर, पटना, रायपुर, रांची, संगरूर, सूरत, तिरुचिरापल्ली, तिरुवल्लूर, तुमकुर, वाराणसी और विशाखापत्तनम में उपलब्ध हैं। कंपनी का दावा है कि जल्द ही अन्य शहरों में भी इसको उपल्बध कराया जाएगा।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *